×
No icon

 भिवानी की बेटी ने एक बार फिर दुनिया में बजाया देश का डंका

बॉक्सर नूपुर श्योराण ने ब्रिक्स खेलों में जीती ब्रॉन्ज़ मेडल |

भिवानी। भिवानी की बॉक्सर बेटी नूपुर श्योराण ने ब्रिक्स खेलों में मेडल जीत कर एक बार फिर दुनिया में देश का गौरव व बेटियों का मान बढ़ाया है। इस विजेता बेटी का भिवानी पहुँच पर जगह जगह भव्य स्वागत कर सिर आँखों पर बैठाया गया। भाजपा ज़िला प्रधान मुकेश गौड़ ने तो बेटी को नोटों की मालाओं से लाद दिया। 

मिनी क्यूबा कहे जाने वाले भिवानी की बेटियों ने एक बार फिर दुनिया में भारत का डंका बजाया है। हाल ही में रशिया में हुए ब्रिक्स खेलों में भिवानी की बॉक्सर बेटी नूपुर श्योराण, पूजा बोहरा व साक्षी ने मेडल जीते हैं। इस जीत के बाद भिवानी पहुँची विजेता बेटी नूपुर का जगह जगह भव्य स्वागत हुआ। भाजपा ज़िला प्रधान मुकेश गौड़ ने अपने कार्यकाल में भी विजेता बेटी व उनके कोच रूपी पिता संजय श्योराण का स्वागत कर नोटों की मालाओं से लाद दिया। 

इस दौरान विजेता बॉक्सर बेटी नूपुर श्योराण ने कहा कि ये मेडल तीन महीनों की मेहनत के बाद मिला है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स गेम में 92 देशों के टॉप बॉक्स आए थे जो ओलंपिक स्तर के थे। नूपुर ने बताया कि इन खेलों में भारत के 12 बॉक्सर्स ने भाग लिया था, जिनमें से 8 ने मेडल जीते हैं। नूपुर ने कहा कि मेरी जीत का श्रेय अकेल मेरे माता पिता ही नहीं, चाचा, ताऊ व दादा सभी को जाता है। जिनके सहयोग से जीत की प्रेरणा व प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा कि सरकार खेल व खिलाड़ियों के लिए अच्छा काम कर रही है। 

 वहीं नूपुर के पिता व कोंच संजय श्योराण ने कहा कि ब्रिक्स गेम में बहुत से देशों के बहुत अच्छे खिलाड़ी आए थे। उन्होंने कहा कि अब नूपुर वर्ल्ड चैम्पियनशिप व एशिया गेम की तैयारी करेगी। उन्होंने बताया कि चोट लगने की वजह से नूपुर का वजन बढ़ गया और वह ओलंपिक क्वालिफ़ाई नहीं कर सकी। कोच संजय ने सरकार के सहयोग पर दो टूक कहा कि जब हम सरकार के लिए कुछ करते दिखाएँगे तो सरकार ज़रूर सहयोग व मदद करती है। 

 इस अवसर पर भाजपा के ज़िला प्रधान मुकेश गौड़ ने कहा कि हमें गर्व है कि हमारे गाँव के कैप्टन हवासिंह देश में बॉक्सिंग के जन्मदाता रहे हैं। उसके बाद उनके बेटे संजय अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर रहे और अब उनकी पोती नूपुर दुनिया में नाम कमा रही है। उन्होंने मलाल जताया कि नूपुर चोट की वजह से ओलंपिक नहीं खेल पाएगी। साथ ही कहा कि हरियाणा सरकार खेल व खिलाड़ियों के लिए प्रोत्साहन राशि व सरकारी नौकरियाँ देकर हर संभव मदद करती है। 

 बॉक्सर बेटी नूपुर श्योराण इससे पहले भी कई बार अंतराष्ट्रीय स्तर पर अनेकों बार मेडल जीत कर देश का गौरव व बेटियों का मान बढ़ा चुकी है। अब ज़रूरत है तो बस ऐसी बेटियों को हर संभव सहयोग कर आगे बढ़ाने की। ताकि इनसे प्रेरणा लेकर अन्य बेटियाँ भी खेल के क्षेत्र में झंडे गाड़ सकें। 
 

Comment As:

Comment (0)